HomePolitics1968 तक हिंदुओं को मिलता था कश्मीर में आरक्षण

1968 तक हिंदुओं को मिलता था कश्मीर में आरक्षण

कश्मीर में हिंदू आरक्षण:

वर्ष 1968 तक जम्मू और कश्मीर में मुस्लिम के लिए 50% आरक्षण था। बाक़ी 40% जम्मू के हिंदुओं और 10% वहाँ के कश्मीरी पंडितों के लिए। इस आरक्षण व्यवस्था को उच्च और सर्वोच्च न्यायालय दोनो ने निरस्त कर दिया।

इसे बाद जम्मू और कश्मीर की सरकार ने जस्टिस जे एन वज़ीर की अध्यक्षता में पिछड़ा वर्ग समिती बनाई जिसके रिपोर्ट के आधार पर सरकार ने प्रदेश में आरक्षण का नियम बनाया। नए आरक्षण नीती में 8% आरक्षण दलितों को दिया गया और 42% OBC को। सर्वोच्च न्यायालय ने फिर से सरकार के फ़ैसले को निरस्त कर दिया।

वर्ष 1976 में सरकार ने फिर से डाक्टर ए एस आनंद के नेतृत्व में मामले के हल के लिए एक समिती बनाई। समिती ने अपने रिपोर्ट में दलित को 8%, गुज्जर और बकीर्वाल को 4%, अन्य पिछड़ों को 2%, लेह में रहने वालों को 2%, कारगिल में रहने वालों को 2%, राज्य में अन्य पिछड़े क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को 20%, लाइन और कंट्रोल के पास रहने वालों के लिए 3%, स्वतंत्रता सेनानियों को 2%, सेना के बच्चों को 3%, और खिलाड़ियों के लिए 3% आरक्षण का सुझाव दिया।

इसे भी पढ़े: किसने माँगी थी किसानों के लिए 50% आरक्षण?

कश्मीर
चित्र: कश्मीर में नेहरु।

हिंदू-मुस्लिम जनगणना:

1961 की जनगणना के अनुसार जम्मू और कश्मीर में मुस्लिम की आबादी 24.32 लाख थी जो राज्य की कुल जनसंख्या का 68.31% थी। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य में मुस्लिम की अनाड़ी 85.67 लाख थी जो राज्य कि जनसंख्या का 68.31% हिस्सा है।

1961 की जनगणना के अनुसार जम्मू और कश्मीर में हिंदुओं की आबादी 10.13 लाख थी जो राज्य की कुल जनसंख्या का 28.45% थी। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार राज्य में हिंदुओं की आबादी 35.67 लाख थी जो राज्य कि जनसंख्या का 28.44% हिस्सा है।

मुस्लिम द्वारा जनसंख्या जिहाद के बावजूद जम्मू और कश्मीर में पिछले 60 वर्षों के दौरान मुस्लिम की आबादी अनुपात में कोई वृद्धि नही हुई। और कश्मीर से हिंदुओं के पलायन के बावजूद वहाँ हिंदुओं की आबादी अनुपात में कोई कमी नहीं आइ है।

Hunt The Haunted के WhatsApp Group से  जुड़ने  के  लिए  यहाँ  क्लिक  करें (लिंक)

Hunt The Haunted के Facebook पेज  से  जुड़ने  के  लिए  यहाँ  क्लिक  करें (लिंक)

Hunt The Haunted Team
Hunt The Haunted Teamhttp://huntthehaunted.com
The Team of Hunt The Haunted consist of both native people from Himalayas as well as plains of north India. One this which is common in all of them and that is the intuition they feel in the hills of Himalayas.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Current Affairs