HomeCurrent Affairsगुड्डु लाल के चुनावी प्रचार में थराली और देवाल ब्लॉक से घाट...

गुड्डु लाल के चुनावी प्रचार में थराली और देवाल ब्लॉक से घाट पहुँचे लोगों का भव्य स्वागत।

IMG 4661

क़ाफ़िला:

थराली, देवाल और नारायणबगड विकासखंड में तक़रीबन एक हफ़्ते के चुनावी प्रचार प्रसार के बाद थराली विधानसभा से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी गुड्डु लाल जब अपने जन्मस्थान नंदानगर घाट पहुँचे तो वो अकेले नहीं थे। थराली ब्लॉक के ग्वाल्दम निवासी व पूर्व सैनिक और आम आदमी पार्टी के थराली ब्लॉक के अध्यक्ष उमेद सिंह पवाँर अपने दल बल के साथ नारायणबगड से घाट की ओर बढ़ते हुए गुड्डु लाल जी के क़ाफ़िले का नेतृत्व कर रहे थे।

जब गुड्डु लाल का चुनावी प्रचार क़ाफ़िला नंदानगर घाट ब्लॉक के प्रवेश द्वार माने जाने वाले नंदप्रयाग क़स्बा पहुँची तो गुड्डु लाल के साथ उमेद सिंह पवाँर का घाट की जनता ने DJ और फूल मालाओं के साथ स्वागत किया गया। स्वागत के बाद उमेद सिंह पवाँर के नेतृत्व में कफ़ील घाट के मोख घाटी ने घर घर जाकर जनसम्पर्क किया। 

PHOTO 2022 02 05 20 12 15
चित्र: नंदप्रयाग में उमेद सिंह पवाँर के साथ गुड्डु लाल का स्वागत।

स्वागत:

अगले दिन सुबह देवाल ब्लॉक के आख़री गाँव और लाटुधाम (वाण गाँव) से खजान सिंह के नेतृत्व में देवाल ब्लॉक के अलग अलग गाँव से दस लोगों का दल चुनावी प्रचार के लिए घाट पहुँचा जिनका गुड्डु लाल ने माला और नारों के साथ स्वागत किया। अभी गुड्डु लाल जी का चुनावी प्रचार क़ाफ़िला घाट से निकलकर अभी कांडई पुल भी नहीं पहुँचा था कि थराली ब्लॉक से प्रवीण देवराड़ी के नेतृत्व में आठ लोगों का एक अन्य चुनावी प्रचार समूह गुड्डु लाल के प्रचार प्रसार के लिए उनके जन्म स्थान घाट पहुँच गया।

Screenshot 2022 02 07 at 7.13.49 AM
चित्र: देवाल ब्लॉक के आख़री गाँव वाण से चुनावी प्रचार के लिए नंदा नगर घाट ब्लॉक आए बुजुर्गों और नवयुवकों का स्वागत करते गुड्डु लाल।

इसे भी पढ़ें: 2017 के चुनाव परिणाम के बाद गुड्डु लाल पूरे उत्तराखंड में चर्चा का विषय बन गए थे

गुड्डु लाल सभी का नारों और माला से स्वागत किया और लगभग 60 लोगों के साथ गुड्डु लाल का प्रचार क़ाफ़िला मटई आदि गाँव की तरफ़ तेज़ी से बढ़ा। वर्ष 2012 से ही आम आदमी पार्टी से जुड़े और चमोली ज़िले में AAP का सक्रिय कार्यकर्ता अनूप रावत भी गुड्डु लाल इस चुनावी प्रचार में शामिल थे। उन्होंने बताया कि, हालाँकि अनूप रावत का अपना विधानसभा क्षेत्र बद्रीनाथ है लेकिन वो थराली विधानसभा इसलिय चुनावी प्रचार में आए हैं क्यूँकि वो सिर्फ़ AAP और अरविंद केजरीवाल के सच्चे सिपाही के रूप में पहचाना जाना चाहते हैं। उन्होंने डंके की चोट पर कहा कि अनूप रावत की दूसरी कोई अन्य राजनीतिक पहचान नहीं है।

चुनावी प्रचार:

देवाल और थराली ब्लॉक से आइ तक़रीबन 18 लोगों का समूह सेमा, चाका, मोठा, मटई होते हुए ख़लतरा की तरफ़ की तरफ़ बढ़ी। वो लोग गाँव में घर-घर जा रहे थे और लोगों को समझाने का प्रयास कर रहे थे कि आज़ादी के पच्छतर साल के बाद घाट ब्लॉक को अपने क्षेत्र से किसी व्यक्ति को विधानसभा तक क्षेत्र के आवाज़ पहुँचाने का मौक़ा मिला है। वो घाट ब्लॉक की लोगों को यह भरोसा दिलाने का भी प्रयास कर रहे थे कि थराली और देवाल ब्लॉक के मतदाता गुड्डु लाल के साथ हैं। 

Screenshot 2022 02 07 at 7.01.15 AM
चित्र: देवाल ब्लॉक के वाण गाँव से नंदानगर घाट आकर गुड्डु लाल के लिए जनसम्पर्क करते वाण गाँव के ग्रामीण।

ग़ौरतलब बात यह है की 2017 के चुनाव में गुड्डु लाल जी वाण गाँव से मात्र 11 वोट मिले थे जबकि इस चुनाव में गुड्डु लाल के प्रचार प्रसार के लिए 10 लोग अकेले वाण गाँव से चलकर घाट तक पहुँच गए। वाण गाँव से आए प्रचारकों का नेतृत्व कर रहे खजान सिंह ने बताया कि वो कर्नल कोठियाल के व्यक्तित्व से काफ़ी प्रभावित हैं। वाण से ही आए 80 वर्ष के एक अन्य प्रचार ने बताया कि गुड्डु लाल जब ज़िला पंचायत सदस्य थे तब उन्होंने वाण गाँव में स्थित लाटु देवता परिसर के लिए एक सौर ऊर्जा लाइट भी दिया था जबकि वाण गाँव गुड्डु लाल के ज़िला पंचायत क्षेत्र से बाहर स्थित था। 

Hunt The Haunted के WhatsApp Group से  जुड़ने  के  लिए  यहाँ  क्लिक  करें (लिंक)

Hunt The Haunted के Facebook पेज  से  जुड़ने  के  लिए  यहाँ  क्लिक  करें (लिंक)

Hunt The Haunted Team
Hunt The Haunted Teamhttp://huntthehaunted.com
The Team of Hunt The Haunted consist of both native people from Himalayas as well as plains of north India. One this which is common in all of them and that is the intuition they feel in the hills of Himalayas.
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Current Affairs